Connect with us

Mahrajganj

पशु क्रूरता के मामले में अहिंसा फेलोशिप की सदस्य सुरभि त्रिपाठी की पहल पर बड़ी कार्यवाही

Published

on

महराजगंज ब्यूरो। महराजगंज जनपद में एक बार फिर पशु क्रूरता के मामले में अहिंसा फेलोशिप की सदस्य और अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा की पत्नी सुरभि त्रिपाठी की पहल पर बड़ी कार्यवाही करते हुए 02 लोगों के विरुद्ध पशु क्रूरता अधिनियम 1960 और आई.पी.सी. की धारा 428 समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया।
सुरभि त्रिपाठी ने बताया कि हमारी संस्था पशु अधिकारों के लिए कार्य करती है और इसी संदर्भ में मेरे द्वारा पुराना परतावल बाजार में लगने वाले पशु बाजार का निरीक्षण किया गया, जिसमे पाया गया कि अधिकांश पशुओं को अमानवीय स्थिति में रखा गया था। इसमें दो भेड़ों और दो बकरों की स्थिति अत्यंत दयनीय थी। उन्होंने बताया कि एक भेड़ की कमर की हड्डी टूट गयी थी, जबकि दूसरी भेड़ जो कि गर्भवती थी, उसकी गर्दन टूटी हुई थी। इसी प्रकार एक बकरे के पैर की हड्डी टूटकर बाहर आ गयी थी जबकि अस्वास्थ्यकर दशा के कारण दूसरे बकरे को डायरिया हो गया था। उन्होंने बताया कि इन पशुओं को लंबे समय से खाने-पीने को कुछ नहीं दिया गया था। इसकी सूचना मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिए जाने पर उनके द्वारा एक मेडिकल टीम भेजी गयी, जिसके द्वारा बीमार पशुओं का प्राथमिक इलाज श्यामदेउरवा स्वास्थ्यकेन्द्र पर करने के बाद उन्हें घुघली गोशाला में भेज दिया गया।
उन्होंने बताया कि इसके बाद उनके द्वारा इन पशुओं के मालिकों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में श्यामदेउरवा थाने में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया।


‘पशुओं के साथ करें मानवीय व्यवहार’
अहिंसा फेलोशिप की सदस्य सुरभि त्रिपाठी ने पशु क्रूरता पर बात करते हुए कहा कि पशुओं के साथ मानवीय व्यवहार किया जाना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि जनपद के सभी पशु बाजारों का राजिस्ट्रेश किया जाए और बिक्री के लिए लाए गए पशुओं का स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र बनाया जाये। इससे पशु विक्रेताओं पर पशुओं को बेहतर दशा में रखने का दबाव बढ़ेगा और लोग भी अस्वास्थ्यकर मांस खाकर बीमार होने से बचेंगे। सुरभि त्रिपाठी ने कहा कि एक मनुष्य होने के नाते हमे पशुओं के साथ क्रूरता करने के बजाय, उनके साथ मानवीय व्यवहार करना चाहिए।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mahrajganj

विकास खण्ड पनियरा के चार विद्यालय ब्लाक प्रमुख के प्रयास से पी०एम० श्री योजना में चयनित

Published

on

By

पनियरा।
पनियरा प्रमुख अध्यक्ष प्रमुख संघ महराजगंज वेदप्रकाश शुक्ल ने अपने बयान में अवगत कराया है कि विकास खण्ड पनियरा के विद्यालय मुड़िला चौधरी, उस्का, मुजुरी और राजकीय इण्टर कालेज पनियरा को पी०एम० श्री ( प्रधानमंत्री श्री ) योजना में चयनित किया गया है, इस योजना के चयन के बाद केन्द्रीय टीम द्वारा निरीक्षण किया जाना है तथा सभी मानकों को पूर्ण करने की दशा में इन विद्यालयों को विकास एवं आश्रम पद्धति विद्यालय के रूप में विकसित करने के लिए तथा सर्वसम्पन्न बनाने व उच्चीकृत करने के कार्य हेतु धनराशि भारत सरकार द्वारा आवंटित होगी। मिली जानकारी के अनुसार, ब्लाक प्रमुख पनियरा वेद प्रकाश शुक्ल शुक्ल ने राजकीय इण्टर कालेज पनियरा के छात्र रहे है, तथा उस्का से वर्तमान में क्षेत्र पंचायत सदस्य है जबसे ब्लाक प्रमुख बने है पूरे क्षेत्र के विकास को लेकर प्रयासरत रहते है।इस सम्बन्ध में हुई बैठक में खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती गरिमा यादव एवं राजकीय इण्टर कालेज पनियरा के प्रधानाचार्य रामज्ञा प्रसाद आदि अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।इस चयन से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर व्याप्त है तथा सभी ने बधाई दी है।

Continue Reading

Mahrajganj

पुलिस बनकर ठगी करने वाले गिरोह का नौतनवां पुलिस ने किया पर्दाफाश एक गिरफ्तार

Published

on

By

महराजगंज(शैलेश पाण्डेय)।
प्रदेश के अनेक जगहों पर नेपाली सोना सस्ते में बेचने के नाम पर ठगी करने वाले एक गिरोह का जिले की नौतनवा पुलिस एवं स्वाट टीम ने संयुक्त कार्रवाई करके 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इनके पास से नगदी एवं फर्जी पुलिस आई कार्ड भी बरामद किया है।पुलिस प्राप्त जानकारी के अनुसार पकड़े गए गिरोह के सदस्य अलग अलग ज़िलों में लोगों से संपर्क करते थे और उन्हें कम दाम में नेपाली सोना बेचने की पेशकश करते थे।इसी दौरान गिरोह के सदस्य पुलिस के वर्दी में मौके पर पहुंचकर रौब दिखाकर पैसे की वसूली करते थे बीते दिनो गोरखपुर निवासी दो व्यक्तियों का इस गिरोह ने ढाई लाख रूपए हड़प लिया। इसी सूचना के आधार पर पुलिस इस गिरोह की तलाश में जुट गई और नौतनवा थाना क्षेत्र स्थित रेलवे स्टेशन के समीप से इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया पूछताछ में इस गिरोह के चार अन्य व्यक्तियों के नाम सामने आए हैं जिसकी तलाश में पुलिस जुटी हुई है प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एसपी डॉ कौस्तुभ ने बताया कि पकड़े गए गिरोह के सदस्यों के खिलाफ पहले से ही विभिन्न जनपदों में कई गंभीर मुकदमा दर्ज हैं। फरार वांछित अभियुक्तों की तलाश जारी है।

Continue Reading

Mahrajganj

संदिग्ध हालात में ससुराल आये युवक का पेड़ से लटकता मिला शव

Published

on

By


पनियरा।
पनियरा थाना क्षेत्र के ग्राम सभा कमासिन बुजुर्ग में चार दिन पूर्व ससुराल आये एक 35 वर्षीय युवक का शव संदिग्ध हालात में गांव के बाहर स्थित पंचायत भवन में आम के पेड़ से प्लास्टिक की रस्सी से सोमवार की शाम लटकता मिला। मृतक दिनेश शर्मा पुत्र रामदरश गोरखपुर जनपद के बरगदवां का निवासी था। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पेड़ से उतार कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।
मिली जानकारी के अनुसार मृतक की शादी उक्त ग्राम पंचायत के गुंजन शर्मा के यहां हुई थी। उसके आठ व चार साल के दो बच्चे हैं। मौके पर काफी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। थानाध्यक्ष स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि मौके पर पुलिस पहुंची है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 nirvantimes.com , powered by ip digital