Connect with us

गोरखपुर

गोला तहसील के मदरहा शिक्षकों के द्वारा शुरूआत किया गया “मुहल्ला क्लास”।

Published

on


पढ़ाई चालू होते ही बच्चों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी

गोरखपुर / गोला (मनोज मिश्रा)। गोरखपुर के गोला विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय मदरहा के प्रभारी प्रधानाध्यापक अमित कुमार गुप्ता और उनके सहयोगी शिक्षको द्वारा मदरहा गाँव में अभिभावकों के बीच उनके मुहल्लों में जाकर मिशन प्रेरणा के तहत चलाये जा रहे “आपकी शिक्षा,आपके द्वार” कार्यक्रम के अन्तर्गत जिसमें किसी भी बच्चें की शिक्षा प्रभावित न हो इसके लिए अब मुहल्ला क्लास के रूप में मुहल्ला -मुहल्ला बच्चों को शिक्षा देने की शुरूआत की गई। बता दे की कोविड-19 के दौरान पिछले नौ माह से बच्चों की विद्यालय में शिक्षको द्वारा दी जाने वाली शिक्षा प्रभावित हो रही थी तो इसको ध्यान में रखते हुए ऑनलाईन शिक्षा के तहत मदरहा विद्यालय के व्हाट्सअप ग्रुप और मिशन प्रेरणा की साप्ताहिक कार्ययोजना के द्वारा बच्चों को शिक्षा दी जा रही थी लेकिन कुछ अभिभावको की डाटा समस्या और व्यक्तिगत समस्या को ध्यान में रखते हुए एक नई पहल मुहल्ला क्लास की शुरूआत की गई है जिसमें अभिभावकों के साथ आपसी सहमति के द्वारा अनुमति लेकर समाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए इस तरह की मुहल्ला क्लास चलाने की शुरूआत की गई इस योजना के शुरूआत के अवसर पर प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया की इस योजना के फलीभूत होने में सभी अभिभावकों की भूमिका अति महत्त्वपूर्ण है अतःआप सभी अभिभावकों से अनुरोध है कि गांव में अपने बच्चे को शिक्षा दिलाने के लिए समस्त शिक्षको का सहयोग करे और सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन प्रेरणा के तहत जितने भी कार्यक्रम चल रहें है उसको सफल बनावें इस अवसर पर सहायक अध्यापक विनय कान्त शर्मा, शिखा प्रजापति और शिक्षा मित्र विद्याभूषण दास और अभिभावक आशीष कुमार, रामदरश, लीलावती चन्दन आदि का सहयोग रहा सराहनीय।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गोरखपुर

जीआईएस पर दो विश्वविद्यालय के छात्रों व युवाओं से संवाद करेंगे: देशदीपक वर्मा

Published

on

By

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में होंगे कार्यक्रम

गोरखपुर : 10 से 12 फरवरी तक होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 को लेकर सेवानिवृत्त आईएएस व गोरखपुर एम्स की गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष देशदीपक वर्मा सोमवार को गोरखपुर के दो विश्वविद्यालयों में छात्रों व युवाओं से संवाद करेंगे। संवाद का पहला कार्यक्रम दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में पूर्वाहन 11 बजे तथा दूसरा महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में अपराह्न 3 बजे से होगा।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) को लेकर प्रदेश, देश और दुनिया के उद्यमियों, निवेशकों में उत्सुकता और उत्साह का माहौल बना हुआ है। अब तक 21 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव उत्तर प्रदेश को प्राप्त हो चुके हैं। निवेश बढ़ने और औद्योगिक विकास को रफ्तार मिलने का सर्वाधिक लाभ छात्रों व युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार के रूप में मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुसार छात्रों और युवाओं के बीच जीआईएस के लाभों की जानकारी देने के लिए सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी व अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान गोरखपुर की गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष देशदीपक वर्मा सोमवार को छात्रों व युवाओं के बीच में होंगे। देशदीपक वर्मा पूर्वाह्न 11 बजे से दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित संवाद कार्यक्रम में जीआईएस और उत्तर प्रदेश-देश का ग्रोथ इंजन विषय पर छात्रों व युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे।
इसी क्रम में श्री वर्मा अपराहन 3 बजे से महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम बालापार में जीआईएस के मद्देनजर चिकित्सा व शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार के विशेष संदर्भ में छात्रों-युवाओं से संवाद करेंगे।

इस दौरान महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ अतुल वाजपेयी व गीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी पवन अग्रवाल भी अपनी बात रखेंगे। संवाद के दोनों कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वीडियो संदेश भी प्रस्तुत किया जाएगा।

Continue Reading

गोरखपुर

सांसद खेल स्पर्धा महाकुंभ के अंतर्गत खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन

Published

on

By

सहजनवा/गोरखपुर : भोला राम मस्करा इंटर कॉलेज,सहजनवा के प्रांगण में आयोजित में किया गया ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य डॉ धर्मेंद्र सिंह जी रहे । विशिष्ट अतिथि स्थानीय विधायक प्रदीप शुक्ला एवं बीजेपी गोरखपुर के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह रहे । इसके अलावा सदर सांसद प्रतिनिधि समरेंद्र विक्रम सिंह, ब्लॉक प्रमुख दिलीप यादव, पूर्व विधायक जी एम सिंह , मंडल अध्यक्ष नरेंद्र शुक्ला ,चेयरमैन प्रतिनिधि नागेंद्र सिंह, शिवचरण , धर्मराज गोंड, गोपाल गुप्ता, रामप्रताप सिंह, रामप्रकाश यादव, विनय गुप्ता, राम बुझारत पासवान, मनोज गुप्ता, सूर्यनाथ विश्वकर्मा, मनोज सिंह , हिमांशु सिंह, सुनील निगम इत्यादि उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता के अन्तर्गत वॉलीबॉल, कुश्ती और खो खो खेल का आयोजन किया गया । वॉलीबॉल में औजी की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए भडसार टीम को हराया।

कुश्ती में 40 kg में शाजनवा के सन्नी प्रथम , 48 kg में अमनपाल , 55 kg में विकास यादव, 60 kg में आशुतोष , 65 kg में सौरभ यादव, 71 kg में राजन , 80 kg में कृहस्नाकांत , 92 kg में हिमांशु तथा बालिका वर्ग में 51 kg भार वर्ग में अंतिमा मिश्रा प्रथम रही।
क्रायक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप देश के हर जिले हर विधान सभा में स्थानीय खिलाडियों को पूरा मौका देने हुए और उनके हुनर को निखारने के लिए ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन नियमित अंतराल पर किया जाना चाहिए।
खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन जिला खेल युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों के देख रेख में सम्पन्न हुआ ।

उक्त की जानकारी ज़िला युवा कल्याण अधिकारी, अमित सिंह ने दिया।

Continue Reading

गोरखपुर

मेडिकल कॉलेज प्रशासन पूरी तरह बेलगाम:अवधेश यादव

Published

on

By

गोरखपुर- जिला संवाददाता

समाजवादी पार्टी के निवर्तमान जिलाध्यक्ष अवधेश यादव ने कहा कि गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में आए दिन मरीजों से दुर्व्यवहार की घटनाएं हो रही हैं। जो बहुत ही निंदनीय व दु:खद है। पुलिस के सामने मरीजों के साथ मारपीट की घटनाएं हुई हैं। यह गोरखपुर जिला प्रशासन और मेडिकल कॉलेज प्रशासन की लापरवाही का जीता जागता सबूत है।

डॉक्टरों को धरती का भगवान कहा जाता है उनके हाथों इस तरह का कृत्य घोर निंदनीय है। वही प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों के साथ दुर्व्यवहार व आर्थिक शोषण की घटनाएं आए दिन सुर्खियों में रहती हैं।

समाजवादी पार्टी के निवर्तमान जिलाध्यक्ष अवधेश यादव ने कहा कि हम जिला प्रशासन से मांग करते हैं कि इस तरह की घटनाएं बंद होनी चाहिए। मरीज और उसका परिवार बीमारी के दौरान दु:ख की स्थिति में रहता है, उनके साथ इस तरह की घटनाओं से उनके दु:ख पर मरहम लगाने की बजाय उनके दुख को बढ़ाना ठीक नहीं है।

ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरकार व प्रशासन द्वारा मेडिकल कॉलेज प्रशासन को लापरवाही बरतने तथा भ्रष्टाचार की खुली छूट दे दी गई है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन पूरी तरह बेलगाम है ना तो साफ सफाई की व्यवस्था है और ना ही मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं का ख्याल रखा जाता है।

दूर दराज से आने वाले मरीजों को परेशानी बढ़ाने व उनके साथ दुर्व्यवहार के बजाएं उचित सुविधाएं उपलब्ध कराकर इलाज की व्यवस्था ठीक ना होने से आम जनता में बहुत आक्रोश है।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 nirvantimes.com , powered by ip digital