Connect with us

Uttar Pradesh

रैन बसेरों की हालत बदतर ठंड से ठिठुर रहे लोग

Published

on

इन रैन बसेरों में ठहरने के बजाय यात्री बस स्टॉप व रेलवे स्टेशनों पर रात गुजारना बेहतर समझते हैं

करनैलगंज गोण्डा(रमेश पाण्डेय): कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है मगर नगर में रह रहे गरीब तबके के लोग रिक्सा चालक व अन्य यात्रियों के रात्रि गुजारने के लिये कोई भी समुचित व्यवस्था नहीं हैं। जो पहले से बने भी हैं उनकी स्थिति बद से बत्तर है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बने रैन बसेरा बंद रहने से मरीजों के परिजन अस्पताल के बाहर सोने को मजबूर हैं। तो वहीं नगर पालिका परिषद द्वारा लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले में बनाये गए रैन बसेरे में ख़ामियों की भरमार है ऐसे में कैसे मिले बेसहारों को पनाह। इन रैन बसेरों में ठहरने के बजाय यात्री बस स्टॉप व रेलवे स्टेशनों पर रात गुजारना बेहतर समझते हैं। नगर परिषद प्रशासन इसे लेकर कतई गंभीर नहीं है। ठंड की दस्तक से गरीब व असहायों की पीड़ा बढ़ गई है। नगर के बस स्टैंड के पास लोक निर्माण विभाग के डाक बंगले में तथा सीएचसी करनैलगंज में गरीबों को ठंड से बचाने के उद्देश्य से रैन बसेरा का निर्माण कराया गया था। लेकिन रैन बसेरो में असुविधा के अभाव व ताला लगे रहने के कारण गरीबों को ठंड में रात गुजारने के लिए छत नसीब नही हो पा रही है। हाल यह है कि गरीब लोगों तथा यात्रियों को दुकानों के शटर के नीचे तथा रेलवे स्टेशन पर शरण लेने को विवश होना पड़ रहा है। वही पूरे मामले पर उपजिलाधिकारी ज्ञान चंद्र गुप्ता का कहना है कि रैन बसेरे को संचालित करने के लिये अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया है अगर रैनबसेरों में कोई खामियां मिलती है तो उनसे स्पष्टीकरण मांगकर कार्यवाही की जायेगी।

Uttar Pradesh

अखिलेश यादव के काफिले की गाड़ियां टकराईं

Published

on

By

 लखनऊ(निर्वाण टाइम्स)।हरदोई में एक कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहे पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के काफिले में 6 गाड़ियां आपस में टकरा गईं। घटना में 2 लोग जख्मी भी हुए हैं। हादसा कटरा बिल्हौर राजमार्ग पर हुआ। घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का काफिला कटरा बिल्हौर राजमार्ग पर मल्लावा से जैसे ही गुजरा तभी फरहत नगर रेलवे क्रॉसिंग के निकट काफिले में शामिल आधा दर्जन गाड़ियां टकरा गईं।बताया जाता है कि बिलग्राम मल्लावां के पूर्व प्रत्याशी बृजेश वर्मा टिल्लू के कार्यालय पर स्वागत के बाद काफिला हरपालपुर स्थित बैठा पुर गांव निवासी रामचंद्र यादव के सुपौत्र के आशीर्वाद समारोह में जाने के लिये आगे बढ़ा था।
काफिला जैसे ही फरहत नगर क्रॉसिंग के निकट पहुंचा, वैसे ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के एस्कॉर्ट की एक गाड़ी से बृजेश वर्मा टिल्लू के साथ आए सपा कार्यकर्ताओं की 6 गाड़ियां आपस में टकरा गईं। हादसे में मुनेंद्र यादव, मान सिंह यादव गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को आनन-फानन में सामुदायिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।
Continue Reading

Sultanpur

प्रोफ़ेसर की मांग पर इसौली में विधायक बनवाएंगे अंत्येष्टि स्थल!

Published

on

By

चमकेगी गांव के गलियों की सड़कें

विधायक मोहम्मद ताहिर खान ने ने किया बड़ा ऐलान

बल्दीराय,सुलतानपुर(शिवम श्रीवास्तव)। प्रोफ़ेसर की मांग पर इस इसरौली ग्राम पंचायत में इसी सत्र में ही अंत्येष्टि स्थल बनेगा। इस पर अमलीजामा क्षेत्रीय विधायक मोहम्मद ताहिर खान पहनाएंगे। इसके लिए वकायदे विधायक ने ऐलान कर दिया है। प्रोफ़ेसर समेत ग्रामीणों की मांग पर इसौली ग्राम पंचायत के गोमती नदी घाट पर अंत्येष्टि स्थल बनाएंगे। साथ ही गांव की जर्जर सड़कों को भी चमकाने का काम विधायक करेंगे।
गौरतलब हो कि इसौली ग्राम पंचायत के नाम पर इसौली विधानसभा का गठन हुआ है। लेकिन इसौली ग्राम पंचायत में बुनियादी सुविधाएं नदारद है। गांव की गलियां की हालत इतनी खराब है कि उधर से गुजरना “हाथी मारकर दांत” उखाड़ने के समान है। प्रदेश में इसौली विधानसभा का अपना अलग महत्व है। यह ऐसी विधानसभा है कि यहां के चुने विधायक मुख्यमंत्री बने, मंत्री बने। लेकिन गांव का विकास जैसे आजादी के पहले था, वैसे आज भी। गांव की पहचान अत पिछड़े में शुमार है। गांव का कायाकल्प करने के लिए प्रोफेसर विनोद श्रीवास्तव जो राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या में कार्यरत हैं और अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष है। उनकी और ग्रामीणों की मांग पर गांव का सुंदरीकरण करने के लिए विधायक मोहम्मद ताहिर खान ने बीड़ा उठाया है। विधायक ने कहा है कि प्रोफ़ेसर समेत ग्रामीणों की मांग पर सत्र 2023 में इसौली ग्राम पंचायत में अंत्येष्टि स्थल तो बनेगा ही, साथ ही गांव की गलियां भी चमकेगी। गांव के गलियों के अंदर बेहतरीन आरसीसी, इंटरलॉकिंग सड़क का निर्माण भी कराने की घोषणा विधायक मोहम्मद ताहिर खान ने की है। मोहम्मद ताहिर खान के इस ऐलान से गांव वासियों ने खुशी का इजहार किया है। कहा है कि विधायक मोहम्मद ताहिर खान इसकी शुरुआत कर दी है। गांव के ऐतिहासिक मंदिर के पास हाई मास्ट लाइट लगाकर बहुत ही पुनीत कार्य किया है। विधायक की घोषणा पर गांववासी बड़े बेबाकी से कहते हैं कि क्षेत्रीय जनता की उम्मीदों पर विधायक खरे उतर रहे हैं। विधायक के स्तर से कराए जा रहे विकास कार्य में सामाजिक समरसता की झलक दिखती है। विधायक मोहम्मद ताहिर खान ने कहा कि अब इसौली ग्राम पंचायत की पहचान उसके “विकास” के नाम से होगी।

 

मेरे नैना सावन भादो, फिर भी मेरा मन प्यासा

सुलतानपुर। 1976 में बनी फिल्म महबूबा के गीत “मेरे नैना सावन भादो, फिर भी मेरा मन प्यासा”। यह फिल्मी गाना एकदम इसौली ग्राम पंचायत पर सटीक बैठता है। ऐसा इसलिए की जिस ग्राम पंचायत इसौली के नाम पर इसौली विधानसभा का गठन हुआ। चाही पुरानी इसौली रही हो या फिर नए परिसीमन में नई इसरौली। दोनों ही स्थिति में इसौली ही विधानसभा का नाम पड़ा। इसौली विधानसभा से नामी-गिरामी हस्तियां चुनाव जीती। यहां तक की इसौली विधानसभा ने मुख्यमंत्री भी दिया और मंत्री भी। लेकिन इसौली ग्राम पंचायत की स्थिति जस की तस। आजादी के पहले भी और आजादी के बाद भी, हालात वैसे ही। ग्राम पंचायत में बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव। जबकि इसौली ग्राम पंचायत अपने आप में इतिहास संजोए हुए है। बताया तो यहां तक जाता है कि कभी इसौली “राजभरों” की राजधानी हुआ करती थी, लेकिन चुने गए अधिकांश जनप्रतिनिधि विकास कार्य तो क्षेत्र का कराए,लेकिन इसौली ग्राम पंचायत के विकास के लिए तनिक भी नहीं सोचा। अब इसौली के लोग विधायक मोहम्मद ताहिर खान से आस लगाए बैठे हैं कि क्षेत्रीय विधायक निश्चित तौर पर गांव में विकास की गंगा बहाने का काम करेंगे।

 

 

हाई मास्क एक, फायदे अनेक

सुलतानपुर। इसौली विधायक मोहम्मद ताहिर खान ने क्षेत्र के विकास का जो खाका खींचा है, उसमें सामाजिक समरसता की झलक दिखती है। विकास कार्य में समाजवाद की छाप भी है। क्षेत्र के चौराहों और धार्मिक स्थलों पर हाई मार्क्स लाइट लगाने का कार्य विधायक निधि से चल रहा है। कई दर्जन स्थान ऐसे चुने गए हैं, जिससे समाज के हर वर्ग को फायदा मिले। कहने को तो चौराहों पर एक हाई मास्क लाइट लग रही है, लेकिन उसके फायदे अनेक हैं। चौराहे पर प्रकाश तो हो ही रहा है, प्रकाशमान चौराहा होने पर अराजक तत्व पर भी पहरा लग गया है। अंधेरे के आड़ में अराजक तत्व जो गलत कार्य करते थे, अब उस पर भी काफी हद तक अंकुश लग गया है। चौराहे से गुजरने वाले महिला, पुरुष भी सुरक्षित हैं तो चौराहों पर लगने वाली बाजार,लगने वाले ठेला,घुमटी, दुकानदार की आमदनी भी बढ़ गई है। पहले अंधेरा होने पर छोटा-मोटा व्यवसाय करने वाले व्यवसाई जल्द अपना बोरिया, बिस्तर समेट कर घर चले जाते थे,लेकिन अब जब से चौराहों पर हाई मास्क लाइट लग गई है, तब से उनके व्यवसाय में भी “चार चांद” लग गया है। व्यवसाय का टाइम कम से कम 2 घंटा बढ़ गया है। विधायक के स्तर से चौराहों पर लगाई गई हाईमार्क लाइट को लेकर बाजार वासियों ने क्षेत्रीय विधायक को बधाई और शुभकामना दी है कि विधायक के द्वारा कराए जा रहे विकास कार्य में सामाजिक समरसता की झलक है। विकास की किरण अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्त तक पहुंच रही है। इसकी जितनी सराहना की जाए कम है।

Continue Reading

Kushi Nagar

राज्य मंत्री श्रीमती विजयलक्ष्मी गौतम गौतम ने पुलिस लाइन में उपहार भेंट की

Published

on

By

कुशीनगर(मसरूर रिज़वी)। 74 वें “गणतंत्र दिवस” के शुभ अवसर मुख्य अतिथि मा0 राज्य मंत्री श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम (ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास तथा ग्रामीण अभियंत्रण) उ0प्र0 सरकार द्वारा कुशीनगर जिलाधिकारी रमेश रंजन व पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल एवं अन्य जनपतिनिधियों की उपस्थिति में पुलिस लाईन परेड ग्राउण्ड पर ध्वजारोहण करते हुए सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा पूर्वक अपने दायित्वों व कर्तव्यों के निर्वहन हेतु शपथ दिलायी गयी इस अवसर पर समस्त विधायकगण, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त क्षेत्राधिकारी तथा पुलिस व प्रशासन के समस्त अधिकारी/कर्मचारीगण के साथ-साथ स्थानीय नागरिकगण उपस्थित रहे।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 nirvantimes.com , powered by ip digital