Connect with us

मिहीपुरवा बहराइच

बहराइच से वन निवासियों की टीम सोनभद्र के लिए रवाना

Published

on

जनजाति गौरव दिवस में करेंगे भागीदारी

मिहीपुरवा-बहराइच(मदन पोरवाल)। अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम सोनभद्र द्वारा आयोजित जनजाति गौरव दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होने को आमंत्रित किए गए बहराइच के वन निवासियों का एक दल सोमवार को सोनभद्र के लिए रवाना हो गया।

रविवार को यह दल राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के समक्ष बहराइच के वन निवासी वन अधिकार की प्रगति पर अपना प्रस्तुतीकरण करेगा। 7 जनवरी को वन ग्राम से राजस्व ग्राम में परिवर्तित हुए भवानीपुर के वन निवासी पुत्ती लाल पुत्र अवध राम, मनीराम पुत्र कंधई, जगदीश पुत्र ठाकुर, माता प्रसाद पुत्र काशीराम आदि सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे और वन ग्रामों में वन अधिकार कानून के क्रियान्वयन की स्थिति पर रिपोर्ट सौंपेंगे। समाज कल्याण विभाग के प्रतिनिधि किशनलाल को बहराइच के वननिवासी प्रतिनिधियों को कार्यक्रम में भागीदारी करने के लिए जनजाति निदेशालय लखनऊ की ओर से जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रतिनिधिमंडल को सोनभद्र भेजते समय बिछिया में फरीद अंसारी, अमिताभ गुप्ता, समीउद्दीन खान, मोहम्मद फहीम इदरीश सलमानी, जाबिर अंसारी मोहम्मद इरशाद, मोनिस खान, सरोज कुमार गुप्ता, जमील अंसारी आदि मौजूद रहे।

मिहीपुरवा बहराइच

तीन दिवसीय महायज्ञ एवं प्रवचन का भंडारे के साथ समापन

Published

on

By

मदन पोरवाल

नानपारा-बहराइच। आर्य समाज नानपारा के तत्वाधान में चल रही तीन दिवसीय यजुर्वेद पारायण महायज्ञ एवं प्रवचन तथा संगीतमय वेद कथा के अंतिम दिन यज्ञ पूर्णाहुति एवं भंडारे के साथ संपन्न हुआ। आगरा से आए वैदिक प्रवक्ता आचार्य हरिशंकर अग्निहोत्री ने यजुर्वेद पारायण महायज्ञ कथा के अंतिम दिन आर्य समाज तथा वेदों के बारे में राष्ट्रहित में किए जा रहे आर्य समाज के कार्यों के बारे में बताया उन्होंने कहा महर्षि दयानंद सरस्वती ने महिलाओं के सम्मान और उत्थान के लिए कार्य किया उन्होंने कहा जिस राष्ट्र में नारी का सम्मान है उस राष्ट्र का गौरव कभी कम नहीं हो सकता आज घरेलू हिंसा से महिलाओं का उत्पीड़न हो रहा है लोग महिलाओं का सम्मान करना भूल गए हैं और महिलाओं के साथ दुराचार अत्याचार कर रहे हैं उन्होंने नारी की महिमा का बखान करते हुए कहा कि जो मां अपने कोख में 9 माह तक बच्चे को रखकर असहनीय कष्ट सहने के बाद जन्म देती है आज उसी मां के साथ दुराचार और अत्याचार होता है ऐसे में समाज किस ओर जा रहा है सोचने का विषय है महर्षि स्वामी दयानंद ने समाज से जात-पात ऊंच-नीच छुआछूत तथा महिला उत्थान के लिए आंदोलन चलाकर कार्य करें राष्ट्र और समाज के लिए आर्य समाज सदैव समर्पण की भावना से कार्य करता रहा उन्होंने बताया कि आदि काल में बच्चे गुरुकुल में पढ़कर संस्कारी बनते थे परंतु आज नई शिक्षा पद्धति ने शिक्षा का स्तर गिरा दिया है आज शिक्षा का मतलब सिर्फ साक्षरता है। बच्चों को संस्कारी बनाने के लिए उन्हें प्रारंभिक शिक्षा घर से फिर गुरु से मिलती है। भजन उपदेशक भानु प्रकाश शास्त्री ने भजनों के माध्यम से राष्ट्र का चिंतन करते हुए अपने भजनों से सभी को भावविभोर किया। कार्यक्रम के मुख्य आयोजक प्रकाश वीर गुप्ता अभय मदेशिया, रितेश कुमार गुप्ता, कल्पना आर्य, दुर्गेश नंदिनी प्रमुख रूप से रहे। कार्यक्रम समापन के दौरान नानपारा विधायक रामनिवास वर्मा, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि शिवपुर सुधीर यज्ञ सैनी, रामस्वरूप अग्रवाल, सौरभ वर्मा, ओम प्रकाश गुप्ता, राजेश भीमराजका, उमेश चंद शाह, डॉ.चंद्रभान, डॉ. बी.के गौड आदि लोग मौजूद रहे।

Continue Reading

मिहीपुरवा बहराइच

आकाशदीप बघावन ने ठिठुरन भरी ठंड में वन वाचरो को बांटे जैकेट

Published

on

By

 

मदन पोरवाल
मिहींपुरवा-बहराईच। शुक्रवार को डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के सहयोग से प्रभागीय वन अधिकारी आकाशदीप बघावन ने कतर्निया वन्यजीव प्रभाग के 176 वाचरो को इस ठिठुरन भरी ठंड में जैकेट उपलब्ध करायी।
इस समय पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही लोग घरों में दुबके बैठे हैँ छुट्टा पशुओं से खेतों की रखवाली करने में किसानों को इस सर्द रात में जाकर फसल की रखवाली करनी पड़ रही है। इस कड़ाके की ठंड को देखते हुए कतर्निया वन्य जीव प्रभाग के जंगलों की रखवाली कर रहे वाचरों को अपनी जान खतरे में डालकर रात भर जंगल में गस्त करनी पड़ती है वाचरों को कतर्निया घाट प्रभागीय वन अधिकारी आकाशदीप बघावन द्वारा सभी 176 वाचरो को ठंड से बचने के लिए जैकेट वितरित की गई।

Continue Reading

मिहीपुरवा बहराइच

उप जिलाधिकारी ने औषधि निरीक्षक के साथ मेडिकल स्टोरों पर की छापेमारी

Published

on

By

 

अभिलेखों में खामियों की वजह से बंद की गई एक दुकान

मदन पोरवाल
मिहींपुरवा-बहराईच। जिला अधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र के निर्देशानुसार उप जिला अधिकारी मोतीपुर ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी एवं औषधि निरीक्षक राजू प्रसाद की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को नगर के मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी की।
तहसील मिहीपुरवा के नगर मिहीपुरवा में उप जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी मिही पुरवा एवं औषधि निरीक्षक राजू प्रसाद की संयुक्त टीम द्वारा मिहींपुरवा के कई मेडिकल स्टोर पर छापेमारी की गई। छापेमारी में कृष्णा मेडिकल हॉल, वर्मा मेडिकल स्टोर, श्री बालाजी मेडिकल स्टोर, शबनम मेडिकल स्टोर एवं नेशनल मेडिकल स्टोर पर संयुक्त टीम द्वारा छापेमारी की गई तथा अभिलेखों की भी जांच की गई। जांच प्रक्रिया में 4 मेडिकल स्टोरों के नमूने लिए गए एवं एक मेडिकल स्टोर के अभिलेखों में खामियों की वजह से दुकान बंद की गई। औषधि निरीक्षक ने बताया कि आगे भी छापेमारी की कार्यवाही की जाएगी।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2020 nirvantimes.com , powered by ip digital